₹500 के नोट पर स्टार चिन्ह को लेकर किया जा रहा भ्रामक दावा, जानिए वायरल मैसेज का सच ?

₹500 के नोट पर स्टार चिन्ह को लेकर किया जा रहा भ्रामक दावा, जानिए वायरल मैसेज का सच ?
  • 500 रुपये की नोट को लेकर किया जा रहा दावा
  • पीआईबी ने की वायरल मैसेज की पड़ताल
  • स्टार चिन्ह वाले ₹500 के नोट फर्जी नहीं हैं

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सोशल मीडिया पर अक्सर 500 और 1000 रुपयों के नोटों से संबंधित कई सूचनाएं फर्जी दावों के साथ शेयर की जाती हैं। इन दिनों 500 रुपये के नोट से जुड़ा एक मैसेज सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। जिसमें बाजार में 500 ₹ के नए स्टार चिन्ह वाले नोटों को लेकर भ्रामक दावा किया जा रहा है।

वायरल हो रही तस्वीर में 500 रुपये की स्टार चिन्ह वाली नोट के वारे में नीचे लिखा है। "पिछले 2-3 दिनों से *चिह्न वाले ये 500 के नोट बाजार में चलन शुरू हो गए हैं। ऐसा नोट कल इंडसइंड बैंक से लौटाया गया। यह नकली नोट है। आज भी एक मित्र को एक ग्राहक से ऐसे 2-3 नोट मिले, लेकिन ध्यान न देने के कारण उन्होंने तुरंत वापस कर दिए। ग्राहक ने यह भी कहा कि यह नोट किसी ने सुबह दिया था। अपना ध्यान रखना बाजार में नकली नोट ले जाने वाले फेरीवालों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है।"

पड़ताल

पीआईबी ने जब स्टार चिन्ह वाले ₹500 के नोटों के वायरल हो रहे भ्रामक दावे का फैक्ट चेक किया तो पाया कि वायरल खबर फर्जी है। पीआईबी ने बताया कि आरबीआई की तरफ से ऐसा कोई भी दावा नही किया गया है जिसमें स्टार चिन्ह वाले 500 ₹ के नोटों को फर्जी बताया हो। वहीं पीआईबी ने ट्वीट कर स्टार चिन्ह वाले नोटों के फर्जी होने के दावे को गलत बताया। साथ ही ट्विट करते हुए लिखा कि ऐसे नोट को नकली बताने वाले मैसेज फर्जी है। साथ ही यह भी बताया है कि RBI द्वारा दिसंबर 2016 से नए ₹500 बैंक नोटों में स्टार चिह्न (*) की शुरुआत की गई थी।

क्या है सच्चाई

पीआईबी ने अपने फैक्ट चेक में स्टार चिन्ह वाले ₹500 के नोटों के फर्जी बताने वाले दावे को गलत पाया है। यानि स्टार चिन्ह वाले ₹500 के नोट फर्जी नहीं हैं। 500₹ के नोटों से जुड़ी जानकारी को भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है जो कि पूरी तरह से गलत है।

Created On :   27 July 2023 5:25 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story